REET 2021 Notification Challenged-in-high-court – REET 2021 Latest Update: एनसीटीई गाइडलाइन और रीट भर्ती नोटिफिकेशन को हाईकोर्ट में चुनौती


  • REET 2021 Latest Update:
  • रीट भर्ती नोटिफिकेशन और एनसीटीई की 23 अगस्त 2010 की गाइडलाइन को हाईकोर्ट की खंडपीठ में चुनौती दी गई है।

REET 2021 Latest Update: राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा की अधिसूचना 11 जनवरी को जारी की गई थी। नोटिफिकेशन जारी किए जाने के बाद ही इसे और एनसीटीई की 23 अगस्त 2010 की गाइडलाइन को हाईकोर्ट की खंडपीठ में चुनौती दी गई है। याचिका में बीएड धारकों को रीट लेवल फर्स्ट में शामिल न कर सिर्फ बीएसटीसी धारकों को ही मौका देने को आधार बनाया गया है। एनसीटीई की गाइडलाइन को असंवैधानिक बताते हुए कहा गया है कि रीट की विज्ञप्ति सही नहीं है। सुनवाई अगले सप्ताह की जाएगी। लुबना फातिमा की ओर से दायर याचिका में केंद्र व राज्य सरकार एनसीटीई के चेयरमैन व रीट-2021 समन्वयक सहित अन्य को पक्षकार बनाया है। याचिका में बताया गया है कि रीट 2021 के लेवल फर्स्ट में बीएड धारकों को शामिल नहीं कर उनसे कम योग्यता वाले बीएसटीसी धारकों को शामिल किया है।

रीट 2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया rajeduboard.rajasthan.gov.in और reetbser21.com पर शुरू हो चुकी है। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 8 फरवरी 2021 निर्धारित की गई है। 25 अप्रैल को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। कक्षा छह से आठवीं तक की परीक्षा 10 बजे से साढ़े 12 बजे तक होगी और कक्षा एक से पांच कक्षा तक के लिए 2:30 से 5 बजे तक होगी। रीट के जरिए राज्य में 31000 शिक्षकों की भर्ती होनी है।

आवेदन शुल्क
रीट लेवल-1 या रीट लेवल-2 (केवल एक पेपर के लिए ) – 550 रुपये
रीट लेवल-1 व रीट लेवल-2 (दोनों पेपरों के लिए ) – 750 रुपये

ऐसे करें अप्लाई
– www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर REET2021 के लिंक पर क्लिक करें।
– प्रैक्टिस के लिए सैम्पल फॉर्म भर सकते हैं। ये आपकी सुविधा के लिए है।
– Register & Generate Fee Challan For REET-2021 पर क्लिक करें। इस फॉर्म में अपनी सारी डिटेल भरें।
– दूसरे सेक्शन में परीक्षा लेवल का चयन करें और इसके बाद चालान जनरेट कर फीस का भुगतान करें।
– रजिस्ट्रेशन करने और फीस जमा कराने के बाद Fill Application Form For REET-2021 के लिंक पर क्लिक करें। सारी डिटेल भरें और एग्जाम फॉर्म का प्रिंट निकाल लें।













Usefull Notes in Hindi

Hindi Vyakaran

jivan parichay

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *