RBSE Class 10th, 12th Board Exam 2021 Time Table – RBSE Board Exam 2021: राजस्थान 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 15 मई से होगी शुरू


  • RBSE Board Exam 2021 Time table:
  • बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 15 मई से लेकर 15 जून तक किया जाएगा।
  • मुख्य परीक्षाओं के बाद होगी प्रैक्टिकल एग्जाम

RBSE Board Exam 2021 Time table: कोराना महामारी के चलते संयम और उपायों के बीच 9वीं से लेकर 12वीं तक के लिए कक्षाओं का आयोजन शुरू कर दिया गया है, वहीं दूसरी ओर वार्षिक बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन की डेटशीट भी जारी की जा रही है। राजस्थान बोर्ड द्वारा, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सत्र 2020-21 के लिए बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 15 मई से लेकर 15 जून तक किया जाएगा। हालांकि, राजस्थान बोर्ड द्वारा आधिकारिक रूप से कोई डेटशीट जारी नहीं की गई है, फिर भी इन रिपोर्ट्स का मानना है कि राजस्थान बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए डेटशीट जल्द ही जारी की जा सकती है। राजस्थान बोर्ड की डेटशीट 2021 के लिए परीक्षार्थी ऑफिशियल वेबसाइट, rajeduboard.rajasthan.gov.in पर समय-समय पर अपडेट देखते रहें।

21 लाख विद्यार्थी होंगे परीक्षा में शामिल
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली 10वीं और 12वीं की 2021 बोर्ड परीक्षाओं में लगभग 21 लाख परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षाओं में सम्मिलित होंगे। इनमें से लगभग 10 लाख परीक्षार्थी 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं देंगे। दोनो ही कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए पंजीकरण 8 जनवरी 2021 तक चला था।

मुख्य परीक्षाओं के बाद होगी प्रैक्टिकल एग्जाम
आमतौर पर राजस्थान बोर्ड द्वारा मुख्य परीक्षाओं का आयोजन प्रायोगिक परीक्षाओं के बाद ही किया जाता है। हालांकि, इस बार संभव है कि राजस्थान बोर्ड मुख्य परीक्षाओं के आयोजन के बाद प्रैक्टिल एग्जाम की घोषणा की जाए। इस बार यह देरी कोरोना महामारी के चलते बाधिक हुई शैक्षणिक गतिविधियों के कारण हुई है।













Usefull Notes in Hindi

Hindi Vyakaran

jivan parichay

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *