PhD Admission Process Begins In Iit Dhanbad – आईआईटी धनबाद में शुरू हुई पीएचडी में प्रवेश लेने की प्रक्रिया, जल्द करेें आवेदन

आईआईटी आईएसएम धनबाद में एमटेक के बाद पीएचडी सत्र 2021-22 में एडमिशन पाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

नई दिल्ली। आईआईटी आईएसएम धनबाद में एमटेक के बाद पीएचडी सत्र 2021-22 में एडमिशन पाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जो अभ्यार्थी इसमें प्रवेश पाना चाहते है वे आईआईटी आईएसएम की बेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसमें प्रवेश लेने के लिए छात्र-छात्राओँ की उम्र सीमा भी निर्धारित कई है। जो आर्थिक पिछड़े वर्ग के पुरुष अभ्यार्थी है उनकी अधिकतम उम्र 30 वर्ष व ओबीसी, पीडब्ल्यूडी, एससी-एसटी व सभी महिला अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम उम्र 35 वर्ष निर्धारित की गई है। छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 5 मई है। 17 मई तक शॉर्टलिस्टेड छात्रों की सूची जारी कर दी जाएगी। 28 जून से 2 जुलाई तक संबंधित छात्रों का साक्षात्कार लिया जाएगा।

इसके बाद जो छात्र इंटरव्यू में सफल हो जाते है उनकी को इसी की आधार पर 15 जुलाई को एडमिशन के लिए मेरिटलिस्ट तैयार करके जारी कर दी जाएगी। इसके बाद जिन छात्रों का चयन हो जाता है उन छात्रों को 12 अगस्त को फिजिकल उपस्थित होकर एडमिशन कराना होगा।

आईआईटी आईएसएम में छात्र-छात्राएं 23 विभागों में पीएचडी कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए शुल्क जमा करना होगा। जनरल, ओबीसी व ईडब्ल्यूएस के लिए दो हजार रुपए व एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी व महिला अभ्यर्थियों को फीस एक हजार रुपए देनी होगी।

महत्वपूर्ण यह है कि कलर ब्लाइंड अभ्यर्थियों का नामांकन अप्लाइड जियोलॉजी, माइनिंग इंजीनियरिंग व पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में नहीं होगा। और इसके अलावा दिव्यांग छात्र का माइनिंग व पेट्रोलियम में नामांकन नहीं ले लिया जाएगा। और पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इसकी वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

Usefull Notes For RBSE Board

rbse solutions

rbse class 9 maths solutions

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *