10वीं पास के लिए 50 हजार नौकरियों का सुनहरा मौका, इन पदों पर हो रही भर्तियां– News18 Hindi


नई दिल्ली. बिहार में बड़े पैमाने पर भर्तियां होने वाली हैं. इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. ये भर्तियां तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के लिए की जाएंगी. इसके लिए बिहार कर्मचारी चयन आयोग, बीएसएससी (Bihar Staff Selection Commission, BSSC) ने सभी जिलों को पत्र लिखा है. कई जिलों से चतुर्थ श्रेणी के पद के लिए रिक्तियों का प्रस्ताव आ भी चुका है. हालांकि, अभी इसका सटीक आंकड़ा प्राप्त नहीं हुआ है लेकिन माना जा रहा है कि 50 हजार चतुर्थ वर्गीय कर्मियों की नियुक्ति की जाएगी. यह संख्या अभी बढ़ भी सकती है. इनमें कई तरह के पद होंगे. इन पदों के लिए चुने जाने की योग्यता दसवीं है.

तृतीय श्रेणी के पद पर भी होगी नियुक्ति

तृतीय श्रेणी के पद पर भी नियुक्ति के लिए प्रक्रिया चल रही है. इसके लिए करीब 5200 पदों पर नियुक्ति की जानी है. इसके लिए परीक्षा बीपीएससी या बीएसएससी के माध्यम से होगी. इधर, बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग के माध्यम से भी एससी के नए पदों के लिए परीक्षा होगी. इसमें अभी समय लगेगा.

ये भी पढ़ें

CTET 2021: सीटीईटी परीक्षा देने से पहले जान लें ये नियम, देखें पूरी डिटेल

Sarkari Naukri: सुप्रीटेंडेंट, ऑपरेटर के पदों पर निकली भर्तियां, देखें डिटेल

कई अन्य पदों पर भी बिहार में हो रही भर्ती
बता दें कि बिहार में कई अन्य पदों पर भी भर्ती होनी अभी बाकी है. इन पदों के लिए परीक्षा कराई जानी है. अभी आयोग यानी कि बीपीएससी की ओर से 64वीं का साक्षात्कार लिया जा रहा है. इसमें 1450 पदों पर नियुक्तियां होनी है. इसके बाद 65वीं से 550 और 66वीं से करीब 691 पदों पर नियुक्तियां होनी हैं. अभी इसकी प्रारंभिक परीक्षा हुई है. इसी तरह से सहायक अभियोजन पदाधिकारी के 550 पदों के लिए सात फरवरी को परीक्षा ली जाएगी. वहीं, 31वीं न्यायिक सेवा के लिए 221 पदों पर नियुक्ति होनी है. इसकी प्रारंभिक परीक्षा हुई है.


Latest Marathi News

Pune News Live Today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *