पीएम मोदी आज मिर्जापुर, सोनभद्र को देंगे बड़ी सौगात, 41 लाख ग्रामीणों को मिलेगा स्‍वच्‍छ जल


पीएम मोदी आज मिर्जापुर, सोनभद्र को देंगे बड़ी सौगात (File photo)

पीएम मोदी आज मिर्जापुर, सोनभद्र को देंगे बड़ी सौगात (File photo)

सोनभद्र (Sonbhadra) में झील (Lake) और नदियों (River) के पानी को शुद्ध करके पीने के लिए सप्‍लाई किया जाएगा.


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 22, 2020, 5:55 AM IST

मिर्जापुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रविवार को सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की मौजूदगी में जल जीवन मिशन योजना का वर्चुअल शिलान्‍यास करेंगे. इस बात की जानकारी खुद पीएम मोदी ने ट्वीट करके दी. प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा, उत्तर प्रदेश के विंध्‍याचल क्षेत्र के लाखों लोगों के लिए कल का दिन बेहद महत्वपूर्ण है. सुबह 11.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ग्रामीण पेयजल सप्लाई परियोजनाओं की आधारशिला रखूंगा. इसके अलावा जल तथा स्‍वच्‍छता समिति के सदस्‍यों से संवाद भी करूंगा. बता दें कि आज मिर्जापुर और सोनभद्र के 41 लाख से ज्‍यादा ग्रामीणों को बीजेपी सरकार हर घर नल योजना की सौगात देने जा रही है.

झील और नदियों के पानी को शुद्ध करके पीने के लिए सप्‍लाई

केंद्र की ‘हर घर नल योजना’ के तहत सरकार मिर्जापुर के 1606 गांवों में पाइप के जरिये पेय जल सप्‍लाई शुरू करेगी. इस योजना से केवल मिर्जापुर के 21,87980 ग्रामीणों को सीधा फायदा होगा. सोनभद्र के 1389 गांवों को हर घर नल योजना से जोड़ने की शुरुआत होगी. इन गांवों के 19,53458 परिवार पेय जल सप्‍लाई योजना से जुड़ेंगे. सोनभद्र में झील और नदियों के पानी को शुद्ध करके पीने के लिए सप्‍लाई किया जाएगा.

सोनभद्र में इस योजना पर सरकार 3212.18 करोड़ रुपये खर्च करेगी. मिर्जापुर में बांध पर एकत्र किए गए पानी को शुद्ध करके पीने योग्‍य बना कर सप्‍लाई किया जाएगा. इस योजना की लागत 21,87,980 करोड़ रुपये तय की गई है.

41 लाख ग्रामीणों को मिलेगा स्‍वच्‍छ जल

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक दोनों जिलों की योजनाओं से कुल 41,41,438 परिवार लाभान्वित होंगे. योजना पर 70,98,477 करोड़ की लागत तय की गई है. जल शक्ति मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक अगले दो साल के भीतर योजना को पूरा कर गांवों में पानी की सप्‍लाई शुरू कर दी जाएगी.




Latest Marathi Breaking News

Bollywood News in marathi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *