चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग का बड़ा फैसला, आरक्षित पदों की लिस्‍ट जारी| State Election Commission has issued a new order for reservation in Bihar Panchayat Election nodark


बिहार पंचायती राज विभाग ने आरक्षण की लिस्‍ट की जारी.

बिहार पंचायती राज विभाग ने आरक्षण की लिस्‍ट की जारी.

बिहार के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election) के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने नया आदेश जारी करते हुए सभी स्तर के आरक्षित पदों को सार्वजनिक करने का निर्देश दिया है. इसका मकसद पंचायत चुनाव को अधिकाधिक पारदर्शी बनाना है.

पटना. बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election) लड़ने वाले प्रत्याशियों के लिए एक अहम खबर है. पंचायत चुनाव लड़ने वाले मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंच पंचायत समिति के सदस्य और जिला पार्षदों के प्रत्याशियों को नामांकन भरने से पहले आरक्षित पदों की संख्या के बारे में विस्तृत जानकारी मिल सकेगी. राजय निर्वाचन आयोग द्वारा सभी जिलों को यह निर्देश जारी किया गया है कि त्रिस्तरीय पंचायतों और ग्राम कचहरी के विभिन्न पदों के लिए होने वाले निर्वाचन में विभिन्न पदों को डिजिटाइज कर दिया जाए. राज निर्वाचन आयोग से अनुमोदित आरक्षित पदों की सूची अभी जिला कार्यालयों में और आयोग कार्यालयों में संरक्षित रखा गया है.

आयोग ने स्पष्ट किया है कि पंचायत के पदों के आरक्षण को डिजिटाइज कराया जाना अनिवार्य है, ताकि प्रत्याशियों के नामांकन उनके नामांकन पत्रों की जांच मतगणना और निर्वाचन प्रमाण पत्र और प्रपत्र 23 तैयार करने में कोई असुविधा न हो.पंचायत चुनाव को अधिकाधिक तरीके से पारदर्शी बनाने के लिए भी राज निर्वाचन आयोग ने सभी स्तर के आरक्षित पदों को सार्वजनिक करने का निर्देश दिया है.

पंचायत चुनाव 2021 की आरक्षण की स्थिति
बिहार के पंचायत राज विभाग के मुताबिक, राज्‍यमें ग्राम पंचायत में मुखिया के कुल पद 8386 हैं जिसमें महिला के लिए 3772 पद आरक्षित हैं.अनुसूचित जाति के लिए 1388 पद आरक्षित हैं जिसमें से महिला के लिए 562 पद तय किए गए हैं. इसी तरह अनुसूचित जनजाति के लिए मुखिया के लिए 92 पद आरक्षित हैं जिसमें 21 अनुसूचित जनजाति महिला के लिए हैं. जबकि पिछड़ा वर्ग के लिए 1441 पद ( महिला 585) आरक्षित हैं.








pardison fontaine height

mr organik net worth

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *