किन- किन राज्यों में कब तक बंद है स्कूल, जानें डिटेल


नई दिल्ली. देश में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण  12 राज्यों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं. वहीं कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों में भी बदलाव कर दिया गया है. जानिए किन-किन राज्यों में कब तक स्कूल बंद किए गए हैं.

उत्तर प्रदेश
कोरोना के फिर से बढ़ते मामलों के कारण उत्तर प्रदेश में कक्षा 1से 8वीं तक से स्कूल को 11 अप्रैल 2021 तक के लिए बंद कर दिया गया है. पहले 31 मार्च 2021 तक बंद करने के निर्देश दिए गए थे, जिसे अब 11 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया गया है.

मध्य प्रदेशएमपी में कोरोना संक्रमण के कारण कक्षा एक से आठवीं तक से सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 15 अप्रैल 2021 तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं सात जिलों में 12 तक स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं. वहीं बोर्ड परीक्षा की तिथियों में भी बदलाव किया जा सकता है.

तमिलनाडु
राज्य में कक्षा 1 से 9वीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 9 मार्च 2021 से ही बंद रखने के निर्देश राज्य सरकार की ओर से जारी किए गए थे.

छत्तीसगढ़
राज्य में कोरोना संक्रमण के कारण 22 मार्च से बंद स्कूल और कालेजों को खोलने के संबंध में राज्य सरकार की ओर से अभी कोई निर्देश नहीं जारी किया गया है.

जम्मू
5 अप्रैल से कक्षा 1 से 9वीं तक से सभी स्कूल को दो सप्ताह तक बंद कर दिया गया है. 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित तिथि से आयोजित होंगी.

दिल्ली
नए शैक्षणिक सत्र में किसी भी विद्यार्थी को स्कूल  नहीं बुलाया जाएगा. इस संबंध में दिल्ली सरकार ने पहले ही आदेश जारी किए गए. हालांकि कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थी अपने अभिभावकों क अनुमति से प्रैक्टिकल परीक्षाओं में शामिल होने के लिए स्कूल आ सकते हैं.

पुडुचेरी
यहां कक्षा एक से आठवीं तक के सभी स्कूल को 22 मार्च से ही बंद कर दिया गया है. वहीं कालेजों में आनलाइन मोड में पढ़ाई कराई जा रही है.

गुजरात
राज्य में पहली कक्षा से 9वीं तक से सभी स्कूल को अलगे आदेश तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं.

महाराष्ट्र

राज्य में 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को छोड़कर बाकी कक्षा के विद्यार्थियों को स्कूल जाने पर रोक लगा दी गई है.

पंजाब
कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण राज्य में 10 अप्रैल 2021 तक सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं राज्य में बोर्ड परीक्षा की तिथियों में भी बदलाव किया गया है.

यह  भी पढ़ें –
Chhattisgarh Board exam 2021 : कोरोना संकट के बीच बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला, जानें डिटेल
MPBSE Board Exam 2021 : घर से कॉपियां लिखकर भी जमा कर सकेंगे स्टूडेंट्स

बिहार
राज्य में 11 अप्रैल 2021 तक सभी सरकारी और निजी स्कूलों व कालेजों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही राज्य में सार्वजनिक कार्यक्रमों को आयोजनों पर भी रोक लगा दी गई हैं.

राजस्थान
राजस्थान में कक्षा 1 से 9वीं तक से सभी स्कूलों को 19 अप्रैल 2021 तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए
फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/




pardison fontaine height

mr organik net worth

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *